Personal-Finance.in

Guide For Personal Finance Planning & Financial Planning

Invest Rs.500 Per Month And Get 1.55 crore Rs.

5
(6)

Hello Friend, अगर आप की Age 2० के आस पास है और अगर आप Domino’s में जा कर कहना या PvR जैसे Multiplex में Movie देखना कम कर के at least ₹ 5०० par month save कर सकते हो तो आप उस से करोड़पति बन सकते हो सुने में 😂मजाक लग रहा है. जानना चाहोगे कैसे🤔? Share Market में invest कर के रुको रुको डरो 😨 मत अब आप कहोगे की “लकिन यार मेने तो सुना है की Share Market में invest करना जुआ खेलने के बारबर होता है और ना जाने कितने लोगो का कितना पैसा डूब जाता है नहीं भाई मेरे लिए तो बैंक ही टीक है। “World’s 3rd Richest Person जीने father of value investing के नाम से जान जाता है वो है Benjamin Graham और Benjamin Graham की लिखी हुई बुक “The Intelligent Investor” पड़ने से पहले में भी आप ही की तरह सोचता था। maximum लोग share market में invest📈 नहीं करना चाहते क्योंकि इस में risk होता है।

Being a Millionaire
Being a Millionaire

कैसे हम उस risk को almost zero कर सकते है और share market के बारे में almost zero knowledge होने के बौजूद भी कैसे शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर के करोड़पति 🤑 बन जा सकता है। वही आज में आप के साथ इस आर्टिकल में प्रोफ के साथ share करने वाला हू।

What is Inflation

अब रही बैंक के saving account में पैसे रखने की तो क्या आप को यह चीज मालूम है आप जो पैसे बैंक🏦 में अपने saving account में जमा कर रहे है उस पैसे की मदद से बैंक तो दिन पे दिन अमीर बनता जा रही है लेकिन actually में आप गरीब बनते जा रहे हो India में inflation rate on in Average 6% है मतलब आप जितनी कोई चीज ₹100 में खरीद पा रहे हो वही same of amount की चीज next year खरीदने के लिए आप को ₹106 चाहिए होंगे लकिन bank में saving account में saving interest कितना मिलता है 4% मतलब आप अगर आप बैंक में ₹100 जाम करते हो तो एक साल बाद आप को बैंक से ₹104 बापस मिलेगा लेकिन एक साल पहले जब अपने बैंक में ₹100 जमा किये थे तब आप उसी पैसे ₹100 जितनी चीज खरीद पाते वही अब आप को ₹106 देकर खरीदना होगा मतलब आप को ₹2 का 🤯Loss हो गया वही दूसरी तरफ आप के उसी पैसे ₹100 को बैंक किसी दूसरे व्यक्ति को 12% interest के हिसाब से loan पे दे दिया मतलब एक साल बाद उस व्यक्ति को बैंक को ₹112 लौटना पड़ा अब उस ₹112 में से बैंक ने आप को ₹104 लोटा दिए मलतब आप ही के ₹100 को काम में लग के बैंक ने तो ₹8 का profit कर लिया लेकिन वही आप का तो ₹2 का loss हो गया मतलब बैंक दिन पे दिन अमीर बनने लगा और आप गरीब।

what is inflation
what is inflation

What is Share Market

अब आते है share market की बात पे share market 📈 आखिर है क्या (What?, How?) यह काम कैसे करता है। तो मान लीजिए आप किसी कम्पनी के मालिक है। अब आप चाहते हो जनता (public) से पैसे लेके business में लगना इसी का एक तरकिफ है share market में अपनी कम्पनी को list करा लेना मान लीजिए की अभी आप की कम्पनी की value ₹100 है तो आप कम्पनी को 100 unit divide कर दिया मतलब हर एक unit की value ₹1 आप ने अपने कम्पनी को share market में list कर लिए अब अगर कोई share market में ₹10 देकर आप की कम्पनी के 10 unit खरीद लेता है तो वो व्यक्ति आप की कम्पनी का 10% share का मालिक बन जायेगा मतलब future में आप की कम्पनी की total value ₹100 से बड़ के ₹1000 हो जाती है तो वो उस ₹1000 के 10% मतलब ₹100 का मालिक बन जायेगा मतलब ₹10 देकर ₹100 का return मिलेगा मतलब उन्हे ₹90 profit होगा लेकिन अगर suppose आप की कम्पनी loss में आने लगी और उसकी total value ₹100 से गिर के ₹10 तक आ गई तो उन्हें इस ₹10 से 10% मिलता है मतलब ₹1 return में मिलेगा और ₹9 का Loss हो जायेगा।

Rule No. 1: Never lose money. Rule No. 2: Never forget rule No.1

– Warren Buffett

तो अगर आप share market में invest करना चाहोगे तो आप उन्हीं कम्पनी में invest करना चाहोगे जिनका future value⬆️ present value ⬇️ से काफी ज्यादा होने वाला है क्योंकि तभी तो आप को profit होगा वरना तो आप को loss हो जायेगा तो share market में हजारो कंपनियों में से सही कम्पनी choose करना यह बहुत बड़ा risk का काम होता है। अब इस risk को कैसे कम किया जाए इस risk को कम करने का तरीका है। Mutual Fund

Mutual Funds Sahi hai, Is the Mutual Fund Really Right?

future में किस कम्पनी की value बड़ने वाली है या किस कम्पनी की value गिरने वाली है यह normal व्यक्ति से अच्छा एक Economist या share market का expert ज्यादा अच्छे से बता पायेगा। मान लीजिये हम जैसे हजारो लोगों ने मिल के पैसे दे कर एक fund चालू किया इसी को कहते है mutual fund और ऐसे हर एक mutual fund का एक fund manager👨 होता है जो की share market का expert होता है।

how to work mutual funds
how to work mutual funds

इन fund manager का काम होता है की उनके experience के मुताबिक हम सभी के पैसे को ऐसे different कंपनियों में पैसा लगाना जिनकी future value present value से काफी ज्यादा होने वाली है। मतलब हमारे लिए कम्पनी choose करने का काम fund manager 👨 ने कर दिया और उसके बदले total fund का जिनता profit होगा उस profit में से छोटा सा Percent% शायद 1-2 % salary के हिसाब से लेगा मतलब बस आपने पैसे दिया और बाकी का काम जैसे खबर रखना फिर उस हिसाब से सही TIME पर सही कम्पनी में Invest करना या सब आप के लिए fund manager 👨 ने कर दिया क्यों कि वो एक share market के expert है इस लिए आप उन पर भरोसा कर ही सकते हो वो भी यही चाहेंगे की आप का पैसा profit maximum हो क्योंकि प्रॉफिट जितना ज्यादा होगा उस हिसाब से उनकी भी earning बढ़ेगी तो यह काफी अच्छा तरीका है अब या पर problem यह है चाहे आप का फण्ड मैनेजर कितना बड़ा expert क्यों न हो फ्यूचर में क्या होने वाला है वो कोई भी 100% guarantee के साथ नहीं कहा सकते मतलब आप के फण्ड manager का prediction भी गलत हो सकता है तो यह भी काफी बड़ा risk है तो अब इस risk को कैसे कम किया जाए इस risk को कम करने का तरीका है Index Fund

निवेश करने वाले लोग अपने लिए पैसा कमाते हैं; सट्टा लगाने वाले लोग अपने दलालों के लिए पैसा बनाते हैं।

― Benjamin Graham, The Intelligent Investor

What is Index Fund

हमारे Indian share market के दो index है INFTY और SANSEX इसमें से NIFTY INDEX INDIA के Top 50 कम्पनियों और SANSEX INDEX INDIA के TOP 30 कंपनियों को Indicate करता है। जैसे आप इंडेक्स फण्ड में इन्वेस्ट करते हो तो आपका वो पूरा पैसा इंडेक्स के according India की टॉप कम्पनियो में invest होगा और सबसे बड़ी बात यह इंडेक्स कभी fixed नहीं रहते अगर कोई कम्पनी लगातार loss में जाने लगती है तो वो index के top कंपनियों में से बाहर हो जाती और उस की जगह जो कम्पनी profit में चल रही होती है वह अपनी जगह बना लेती है और इसी तरह वो loss में जाने वाली कम्पनी में से पैसा निकल के index के according इस नई profit में चलने वाली कम्पनी में invest कर दिया जाता है तो index fund में invest करने से आप किसी particular कम्पनी में नहीं बल्कि Indian इकोनॉमी में invest करोगे जिस rate से index value increase होती। जिस हिसाब से इंडिया इकोनॉमी बढ़ेगी करीब उसी same रेट में आप को अपना return भी मिलेगा।

So, investing in index funds is right?

1974 में जब sansex चालू हुआ था तब अगर कोई ₹100 sansex के किसी index fund में invest कर के छोड़ देता तो आज उस ₹100 के बदले ₹39,000 मिलते। मतलब in 40 years में उनका 390 टाइम्स बड़ जाता इस को अगर par cent में convert किया जाएं तो शुरू के लेकर आज तक सेंसेक्स का avg. return 17% (CGRA) और क्योंकि यह काफी हद तक रेट हमारी Indian economy पर depend कर रहा है। इसलिए long run में इस रेट का इधर उधर होना possible नहीं है। फिर भी अगर में मान लू की अगले 40 year में यह rate 2% घट के 15% होने वाला तब भी आज अगर आप की age 20 है और आज से ही अगर आप हर महीने invest फण्ड में सिर्फ ₹500/- par month invest करने लग जाते हो तो आज से 40 साल बाद 15% (CGRA) rate से आप को Total ₹1 .55 Cr करोड़ का return 💸 मिलेगा।

SIP Calculator
SIP Calculator prof

इसके लिए ना तो जरुरत है शेयर मार्किट के बारे में जानने की ना तो जरुरत है Research करने की और न ही जरुरत बढ़िया mutual funds कौन सा है या खोजने की ऊपर से इस में risk भी almost zero है क्योकि यह देश की GDP पे depend कर रहा है तो कुछ भी हो जाये देश की GDP का ZERO होना possible नहीं है। और अचानक घटने बढ़ने का भी कोई chance नहीं है।

Millionaire-2
after 40 year

बस अगर आप अपने monthly expense थोड़ा कम कर के हर महीने सिर्फ ₹500 के किसी इंडेक्स फण्ड में invest कर सकते हो उतना ही काफी है।और है यह तरीका मेने अभिष्कार नहीं किया है यह तो Benjamin Graham ने अपनी Book The Intelligent Investor में एक know nothing investor मतलब जिने share market के बारे में कुछ भी पता नहीं है उनके लिए इस तरकिफ को best method recommend किया है। अगर आप इस बारे में और भी details में जाना चाहते हो तो आप इस लिंक Link- The Intelligent Investor पर जाकर इस बुक को खरीद सकते हो

अब आखिर में आप से छोटी सी request अगर आप को इस article से इतनी सी भी मदद मिलती है तो इसे आपने दोस्तों और (सोशल मीडिया) पर जरूर share🔗 कीजिये ताकि वो अपने पैसो को सही तरह से इन्वेस्ट कर पाए। (Thank you bye..) See you in the next article.

Join Our Newsletter
get weekly access to our best tips, tricks and updates.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

SACHIN AHIRWAR

Hey, I’m Sachin. I’m a Blogger living in India. Guide for Personal Finance Planning & financial planning, Tax, Investment, Managing Money, Insurance, Retirement, Real Estate and Loans & more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!