Home Blog इंडेक्स फण्ड(index fund)क्या है और इंडेक्स फण्ड में निवेश करना सही है।

इंडेक्स फण्ड(index fund)क्या है और इंडेक्स फण्ड में निवेश करना सही है।

म्यूचुअल फंड (mutual fund) कई प्रकार के होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी-अपनी गुण-दोष हैं। इन फंडों को जानने से आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सही योजना का चयन कर सकते हैं। इंडेक्स फंड म्यूचुअल फंड की एक श्रेणी है। हाल ही में ऐसे फंडों में निवेशकों की रुचि बढ़ी है। आइए, इनके बारे में और जानते हैं.

इंडेक्स फंड क्या है। What is Index Fund?

इंडेक्स फंड (Index Fund) के नाम का मतलब केवल यह काफी हद तक स्पष्ट है। ऐसे फंड किसी भी शेयर बाजार सूचकांक (Index) में शामिल कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। सभी कंपनियों के सूचकांक पर वजन, उनके शेयर योजना में एक ही अनुपात में खरीदे जाते हैं. इसका मतलब यह है कि इस तरह के धन एक ही सूचकांक के रूप में वे ट्रैक प्रदर्शन करते हैं. इसका मतलब यह है कि ऐसे फंडों का प्रदर्शन उस इंडेक्स (Index) जैसा ही होता है, जिनकों वे (फॉलो) ट्रैक करते हैं. इंडेक्स फंड निष्क्रिय निवेश रणनीति अपनाते हैं। इसका अर्थ यह है कि वे सक्रिय रूप से प्रबंधित नहीं हैं।

इंडेक्स फंड(Index Fund) बेंचमार्क को हरा करने की कोशिश नहीं करते हैं। दूसरी ओर, सक्रिय फंड में प्रबंधक अपनी समझदारी के साथ बेंचमार्क की तुलना में अधिक रिटर्न बनाने की कोशिश करते हैं। इंडेक्स फंड (Index Fund) का रिटर्न उनके इंडेक्स के प्रदर्शन से मेल खाता है।

what is index fund
what is index fund

इन फंडों की लागत कम है


इंडेक्स फंड्स Index Funds (निवेश व्यय) का व्यय अनुपात आमतौर पर 0.5 प्रतिशत या उससे कम होता है। जबकि सक्रिय प्रबंधित निधियों में व्यय अनुपात एक प्रतिशत से ढाई प्रतिशत है। यही है, सक्रिय रूप से प्रबंधित फंडों की तुलना में कम, इंडेक्स फंडों का खर्च कम है।

इंडेक्स फंड क्यों?


इंडेक्स फंड्स को कई चीजों से फायदा हुआ है। इनमें म्यूचुअल फंडों का पुन: वर्गीकरण, बेंचमार्क के रूप में कुल रिटर्न इंडेक्स (टीआरआई) की शुरुआत आदि शामिल हैं। उन्होंने इंडेक्स फंड्स के लिए माहौल बनाया है। निवेशकों ने इन फंडों में रुचि बढ़ाई है।

कम रिटर्न पा सकते हैं


विशेषज्ञों का मानना है कि भारत जैसे उभरते बाजारों में इंडेक्स फंड के सक्रिय प्रबंधन के साथ म्यूचुअल फंड में रिटर्न अधिक हो सकता है।

सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड में टीईआर में परिवर्तन


सेबी ने म्यूचुअल फंड हाउस को अपनी योजनाओं के टीईआर (कुल व्यय अनुपात) को कम करने का निर्देश दिया है। यह एक्टिव और इंडेक्स फंड्स द्वारा प्रबंधित योजनाओं में अंतर बहुत कम बचेगा.

क्या इंडेक्स फंड में निवेश करना चाहिए।


म्यूचुअल फंड सलाहकारों का कहना है कि निवेशक इंडेक्स फंड्स की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, इसकी गति तेज नहीं होगी। अभी भी भारतीय बाजारों में अच्छे शेयरों को चुनने का फायदा है। आगे भी यह जारी रहने की उम्मीद है। इसलिए, निवेशक सक्रिय प्रबंधन फंड में थोड़ा अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

इंडेक्स फंड में निवेश कैसे करें


INDEX FUNDS में निवेश करने का तरीका बहुत सरल है, आप डायरेक्ट इंडेक्स नहीं खरीद सकते, आप इंडेक्स के किसी भी म्यूचुअल फंड कंपनी के INDEX FUNDS में निवेश कर सकते हैं।

Eg – UTI MUTUAL FUND, SBI MUTUAL FUND, HDFC, ICICI etc.

आप इन कंपनी के कार्यालय या उनकी वेबसाइट के नियमित कार्यालय से एक DIRECT PLAN खरीद सकते हैं, आपको केवल DIRECT PLAN खरीदना चाहिए, इसके अलावा आपके पास ग्रोथ और डिविडेंड पे आउट का विकल्प भी होगा, जिसमें आपको ग्रोथ ऑप्शन चुनना होगा। और इसके अलावा आपके पास यह विकल्प है कि यदि आपको एकमुश्त(लम्प सम) या एसआईपी (S I P) निवेश करना है, तो आपको एसआईपी में निवेश करना चाहिए।

टॉप 3 इंडेक्स फंड इन इंडिया

1. यूटीआई निफ्टी इंडेक्स फंड – डायरेक्ट (UTI Nifty Index Fund – Direct)

यह एक जनवरी 2013 को लॉन्च किया गया एक इंडेक्स इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड है। यह एक ऐसा फंड है जो उच्च जोखिम वाला है और इसके लॉन्च के बाद से 12.43% रिटर्न मिला है।

इस फंड से सालाना मिलने वाला रिटर्न: –
अवधि वापसी
1 वर्ष 15.92%
3 साल 10.61%
5 साल 13.45%

2.  आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड (ICICI Prudential Nifty Next 50 Index Fund)

यह एक जनवरी 2013 को शुरू किया गया एक इंडेक्स इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड है। यह एक म्यूचुअल फंड है जिसमें उच्च जोखिम होता है और इसने लॉन्च के बाद से 17.79% की वापसी दर दी है।

इस फंड से सालाना मिलने वाला रिटर्न: –
अवधि वापसी
1 वर्ष 8.90%
3 साल 15.00%
5 साल 19.50%

3. एचडीएफसी इंडेक्स फंड सेंसेक्स योजना(HDFC Index Fund Sensex Plan)

यह 31 दिसंबर 2012 को लॉन्च किया गया एक इंडेक्स इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड है। इसके लॉन्च के बाद से 12.43% का रिटर्न मिला है।


इस निधि से प्रति वर्ष प्राप्त होने वाले रिटर्न: –
अवधि वापसी
1 वर्ष 18.82%
3 साल 9.99%
5 साल 13.80%

INDEX FUNDS  का ये पोस्ट आपको कैसे लगा आप नीचे कमेंट करके जरुर बताये।

SACHIN AHIRWARhttps://personal-finance.in/
Hey, I’m Sachin. I’m a Blogger living in India. Guide for Personal Finance Planning & financial planning, Tax, Investment, Managing Money, Insurance, Retirement, Real Estate and Loans & more.

Stay Connected

345FansLike
525FollowersFollow
655SubscribersSubscribe

Must Read

Why personal finance planning is important for bright future

Why planning is important and how it helps to achieve success? Suppose you have a dream to establish yourself as a famous...

Rs. 60,000 pension per year, just by saving Rs. 7 per day

Atal pension yojna is a social security scheme. The scheme is available for those who are working in unorganized sector. The scheme...

Some high return giving investment other than PPF

Is it possible to get high returns with very less or no risk rather than PPF? The answer is yes, definitely. Some...

Get a Loan from Home, the Contactless Banking

Is it possible to get loan from home? Can we get loan without going to bank or any financial institutions? The answer...

Related News

Do you want to earn more than your salary or income?

Is it possible to earn more than your regular income or salary? Can we able to increase our earning by simple steps?...

Economic Slowdown: Good Or Bad?

For India to tackle its economic slowdown, it must reverse its impulses for centralization, must be more open, and must create a...

Best 6 Ways To Do Personal Financial Planning

Their square measures a pair of forms of individuals in India - one financial planning plans his money life and also the...

Warren Buffett: Top Tips For Investing In The Stock Market

One of the famous American investor, business tycoon, and CEO of Berkshire Hathaway. Here we will discuss some of the great tips...

Make Money Blogging: How You Can Earn From Blogging In 2020

INTERESTING POINTS BEFORE EARNING FROM BLOG Since you understand how you could underwrite your blog, you need...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here