How To Make Money With a Blog ( Hindi in 2020)

यदि आप ब्लॉग के साथ पैसा बनाना सीखना (How to make money with a blog) चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं! मैंने अपना पेहला ब्लॉग 2015  में शुरू किया था, जो की एक न्यूज़ ब्लॉग था और यह कुछ ऐसा समय था जिसने मेरे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। How To Make Money With a Blog in Hindi:

ब्लॉग्गिंग के बाद, मैंने कभी भी पैसा कमाने के बारे में नहीं सोचा। और मैंने निश्चित रूप से कभी नहीं सोचा था कि ब्लॉगिंग मेरे आने वाले कल यानि भविष्य को इतना  बदल देगा, लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने इसे किया।

ब्लॉगिंग ने मुझे अपने दिन की नौकरी छोड़ने, travel करने, परिवार और दोस्तों से मिलने, महान लोगों से मिलने, और एक अच्छे जीवन की जीने की अनुमति दी।

मेरे पास जो अनुभव था, उसकी वजह से मुझे दूसरों के साथ-साथ ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने में भी मदद मिली। मैंने कभी नहीं सोचा था कि ब्लॉग्गिंग से यह सब संभव होगा, लेकिन यहां मैं हूं। इसके अलावा, मैं जानता हूँ कि कई और अन्य ब्लॉगर है जो  सभी प्रकार के niches में हैं और जो ऑनलाइन एक महान जीवन बना रहे हैं।

में इस बात की कोई 100% गारंटी नहीं देता कि आप ब्लॉगिंग करके पूरा समय (फुल टाइम ) कमा पाएंगे, लेकिन मैं ऐसे कई ब्लॉगर्स को जानता हूं जो इससे खुश हैं और बहुत खुश हैं।

नीचे मैंने  how to make money with blog  के लिए ultimate guide है। मैंने आम तौर पर सबसे ज्यादा पूछे जाने सवालों के जवाब दिए हैं जो मुझे ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने या बनाने के बारे में पूछे गए हैं, और मुझे उम्मीद है कि आप सभी एक सफल ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाए: How To Make Money With A Blog

क्या मेरा ब्लॉग Self-Hosted होना चाहिए?

हाँ! यदि आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कामना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक self-hosted ब्लॉग है, में आप को Blue-host ( Recommend करुगा ) के माध्यम से।

मैं आपको self-hosted किए गए ब्लॉग को वर्डप्रेस पर शुरू करने की सलाह दूँगा  यह ट्यूटोरियल आपके ब्लॉग को सही तरीके से शुरू करने में मदद करेगा । मैं यह पर्याप्त नहीं कह सकता, लेकिन मैं  आप को Blogger  या WordPress.com  को Recommend नहीं करता (जो की free है।) आप Self-Hosted संस्करण चाहते हैं, जो कि WordPress.org है – Confusing, मुझे पता है। Blogger.com या GoDaddy से ₹800 डोमेन नाम को खरीदने का मतलब यह नहीं है कि आप उसके मालिक हैं।

Advertisers, और Readers  जानते हैं कि आप अभी भी Blogger.com  या Free  वर्डप्रेस पर हैं, जो unprofessional लग सकता है। इसके अलावा, आपके ब्लॉग को किसी भी समय और बिना किसी कारण के Free Version पर हटाया जा सकता है, और  यह आपकी आय को ऑनलाइन कमाने के अवसरों को भी कम कर सकता है।

Seriously, बस मुझ पर भरोसा करो। Self-Hosted किए गए वर्डप्रेस के साथ जाएं, और यह आपके ब्लॉग के Monetizing की संभावना को काफी बढ़ा देगा।

Bluehost के माध्यम से वर्डप्रेस पर Self-Hosted होने के बाद :

  • आपके पास एक  Professional वेबसाइट है जिसका अर्थ है कि आप Self-Hosted किए गए वर्डप्रेस पर अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • आप अपने ब्लॉग पर पूर्ण नियंत्रण रखा  सकते है।
  • आप अपने ब्लॉग के मालिक हैं, और आप के बिना आपको किसी कारण से  हटाया नहीं जा सकता। How To Make Money With a Blog

Read More:- These six habits prevent you from becoming rich

क्या मुझे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे Reader की आवश्यकता है?

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए आपको हर महीने लाखों Pageviews की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है की अगर आप अपनी Income  में सुधार करना और यदि आप ब्लॉग के साथ पैसा बनाना (how to make money with a blog) सीखना चाहते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण कदम है!

हर ब्लॉग अलग होता है, लेकिन एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आपके readers को क्या अच्छा और वो क्या चाहते हैं, तो आप को pageview की टेंशन नहीं रहती और आप जानते हैं कि आप कई मामलों में ऑनलाइन अच्छी आय कमा सकते हैं, चाहें आपके द्वारा प्राप्त किए गए पेजव्यू  (वेबसाइट ट्रैफिक) की संख्या की कितनी भी हो ।

पेजव्यू या वेबसाइट ट्रैफिक संख्या बढ़ाने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

निचे मैंने इन तरीको को बताया है।

high-quality वाले ब्लॉग पोस्ट Publish करें – मेरे कहने का मतलब है की वो लिखे या publish करे जो लोग चाहते है और जो लोगो की सहयता करे । ताकि आप के readers अधिक से अधिक बापस आए मैं हमेशा यह सलाह देता हूं कि एक ब्लॉग पोस्ट कम से कम 500 शब्दों का हो, इससे अधिक हो तो और भी अच्छा है मेरे ब्लॉग के अधिकांश पोस्ट लगभग 1,500 से 3,000 शब्द हैं।

नियमित रूप से पोस्ट करें – अधिकांश ब्लॉगों के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम एक बार कुछ प्रकाशित करना चाहिए यदि आप यदि आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कामना चाहते हैं। और यदि आप हफ्तों या महीनों में एक पोस्ट डालते है तो आपके readers आप को भूल सकते है।

Pinterest का इस्तमाल करे  – Pinterest मेरे ट्रैफ़िक स्रोतों में से एक है। मैं आप को long images बनाने की सलाह देता हूं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी images का descriptions और titles देखने में आकर्षक हैं, नियमित रूप से पिन करना, और केवल long images को पिन करना।

अन्य सोशल मीडिया साइटों का भी उपयोग कर सकते है – Pinterest के अलावा, कई अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जिनका आप उपयोग कर हैं। इसमें Facebook, Instagram, Twitter, StumbleUpon, Snapchat, Youtube , Periscope, और अन्य शामिल हैं।

अन्य ब्लॉगर्स के साथ नेटवर्क – बहुत सारे ब्लॉगर्स अन्य ब्लॉगर्स को प्रतियोगिता के रूप में देखते हैं। हालांकि, आपको उन्हें मित्रों और सहकर्मियों के रूप में देखना चाहिए। इसका मतलब है कि आप सोशल मीडिया पर उनके साथ बातचीत करना चाहिए, ईमेल के माध्यम से उन तक पहुंच सकते हैं, सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं, और बहुत कुछ। बेशक, यह आप  के लिए यह सब वास्तविक हो, और जितना ज्ञान आप लेते हैं उससे अधिक दें।

गेस्ट पोस्ट (Guest Post) गेस्ट पोस्टिंग से नए readers को आपके ब्लॉग देखने और उन्हें subscriber  करने के लिए कहे सकते है नए दर्शकों तक पहुंचने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है।

यह सुनिश्चित करें कि आप की पोस्ट को साझा करना आसान हो।  – मुझे सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करना बहुत पसंद है, हालांकि यह तब निराशाजनक हो जाता है जब कुछ ब्लॉग इसे और अधिक कठिन बना देते हैं, जितना कि यह आवश्यक है। आपको readers के लिए अपनी सामग्री साझा करना हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके सोशल मीडिया आइकन को आसानी से खोजा जा सकता है।

Attractive headlines बनाएँ – आपकी पोस्ट का title एक प्रमुख करण है जो प्रभावित करता है कि readers link को क्लिक करते हैं या नहीं।

Readers के लिए खोजने में आसान बनाएं – यदि आप अधिक पेजव्यू चाहते हैं, तो आपको readers के लिए अपने ब्लॉग के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए इसे संभव आसान बनाना चाहिए। साथ ही, मैं आपके हर एक ब्लॉग पोस्ट में लिंक को शामिल करने की सलाह देता हूं, ताकि पाठकों को संबंधित विषय आसानी से मिल सकें।

SEO को सीखें – एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) कुछ ऐसा नहीं है जो मैं पोस्ट के इतने छोटे पोस्ट में सिखा सकता था। मैं आपको इसे  सिखने और इसके बारे में और जानने की सलाह देता हूं कि यह क्या है और यह आपकी मदद कैसे कर सकता है|

Read More:- How to become rich in 2020? Your 3 Step Financial Plan | Rich Dad Poor Dad

How To Make Money With a Blog In India In Hindi
Blogging

ब्लॉग में Income कहाँ से आती है? | How To Make Money With a Blog

यह एक प्रश्न है जो मुझे कई बार पूछा गया है और जब में ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहा था तो में भी यही सोच करता था। जब यह प्रश्न आता है कि ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए या बनाया जाए। (How to make money with a blog)  आप में से बहुत से लोग ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आय वास्तव में कहां से आती है।

आप जो भी आपको भुगतान कर रहे हैं उससे ब्लॉगिंग आय प्राप्त करते हैं।

यदि यह affiliate marketing है जो आप प्रदान कर रहे हैं, तो आपको कंपनी के माध्यम से भुगतान किया जाता है जब भी कोई आपके लिंक के माध्यम से कुछ खरीदता है या साइन अप करता है।

यदि कोई आपको अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देने के लिए भुगतान कर रहा है, तो आप उनके उनके लिए यह paid कर सकते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट पर Google Adsense जैसे विज्ञापन प्रदर्शित हैं, तो आपको Google या कई अन्य हजारों कंपनियों में से एक से भुगतान मिलता है।

क्या नए ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं? | How To Make Money With a Blog in Hindi

नए ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉग्गिंग से पैसा बनाने के लिए बहुत जगह है।

मैंने कई लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में बताया और उन्होंने मेरी आय रिपोर्ट के कारण एक ब्लॉग शुरू किया है और वे पैसे कमाने में सक्षम हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि नए ब्लॉगर भी ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा सकते हैं। मैं personally रूप से उन ब्लॉगर्स को भी जानता हूं जिन्होंने मेरे बाद ब्लॉग्गिंग शुरू की थी और आज वो मुझे दुगना या कुछ तो 10x गुना कमा रहे है।

इंटरनेट दुनिया बढ़ती ही जा रही है। हर ब्लॉगर अलग-अलग तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाता है, और उन्ह सभी के पास एक अलग संदेश और एक  कहानी होती है। साथ ही, एक ब्लॉग के माध्यम से पैसा बनाने के विभिन्न तरीके हैं, और मुझे उम्मीद है कि यह बढ़ता रहेगा।

कई कारणों के कारण मेरा मानना है की हमेशा ब्लॉग्गिंग की दुनिया में ब्लोगर्स की जरुरत बनी रहेगी। How To Make Money With a Blog

Read More:- Invest Rs.500 Per Month And Get 1.55 crore Rs.

ब्लॉगिंग शुरू करने में कितना पैसा और समय लगता है?

इस सवाल का कोई एक जवाब नहीं है।

मैंने अपने ब्लॉग को शुरू करने के एक साल बाद से ही  कम समय में कुछ सौ डॉलर की कमाई शुरू कर दी थी। मैं कुछ ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्होंने ब्लॉगिंग से कुछ ही महीनों के बाद एक हज़ार डॉलर कमाए। वहाँ ब्लॉगर हैं, जिन्होंने मुझे एक या दो साल के बाद शुरू किया और एक महीने में हजारों डॉलर से भी ज्यादा कमा रहे हैं। अन्य ब्लॉगर भी हैं जो अभी तक कोई पैसा नहीं कमा रहे हैं।

आप देख सकते हैं, ब्लॉगिंग से आप रातो रात अमीर नहीं बन सकते है। हालाँकि, यदि आप इसके बारे में गंभीर हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते की यहाँ क्या क्या हो सकता है।

यह सब आप पर निर्भर करता है, आपके द्वारा डाला गया प्रयास,  और आपके पास अपने ब्लॉग को monetize करने का तरीका सीखने का प्रयास और समय हो, और बहुत कुछ।

ब्लॉग्गिंग से लोग किन-किन तरीको से पैसा कमा सकते है

ब्लॉग्गिंग से पैसे बनाने के कई तरीके हैं। इसमें शामिल है:

  • display advertising
  • affiliate marketing
  • Blog sponsors
  • Staff writing
  • E books

मैंने नीचे विभिन्न तरीकों पर चर्चा की है।

सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) क्या है?

Affiliate income मेरी ऑनलाइन कमाई का सबसे पसंदीदा तरीका है। एक साल पहले, मैं मुश्किल से Affiliate income से कुछ भी  नहीं कमा पा रहा था, लेकिन अब मैं इससे लगभग ₹4,000 प्रति माह कमा रहा हूं!

Affiliate income तब होती है जब आप ब्लॉग पोस्ट में Affiliate लिंक डालते हैं और अपने लिंक के जरिए प्रोडक्ट खरीदने वाले लोगों से पैसे कमाने की कोशिश करते हैं। यह पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि अगर कोई एक उत्पाद है जो आप को अच्छा लगता  हैं, तो आपको बस इतना करना है कि उत्पाद की समीक्षा (review) करना है  और उम्मीद है कि दूसरों को भी इसे खरीदने में दिलचस्पी होगी। मेरा मानना ​​है कि जिन उत्पादों में आप विश्वास करते हैं, उनकी अनुशंसा (recommending) करना मेरी सर्वश्रेष्ठ आय है। How To Make Money With a Blog in Hindi

क्या ब्लॉग Sponsored हो सकता है?

Paid blog posts और sponsored तब होते हैं जब आप पैसे के बदले में अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देते हैं।

यह एक sponsored review, एक गेस्ट post, और  एक समाचार पत्र के भीतर एक विज्ञापन, और इसी तरह हो सकता है। वेबसाइटों पर पेड विज्ञापनों के कई अलग-अलग रूप होते है। आप या तो स्वयं sponsored तक पहुंच सकते हैं, या विज्ञापन नेटवर्क के लिए साइन अप कर सकते हैं।

Display Advertising क्या है?

Display advertising तब होता है जब आप अपने ब्लॉग पर साइडबार में, एक ब्लॉग पोस्ट के नीचे, अपनी हेडर इमेज के नीचे, या अपने ब्लॉग पर किसी अन्य स्थान पर विज्ञापन देते हैं। और  फिर जो जो लोग आपके ब्लॉग पर advertising को  देखता या क्लिक करता है  तो आप को एक निश्चित राशि advertising कम्पनी  से मिलती है ।

और यह ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीको में से एक  है, क्योंकि आपको केवल इतना करना है कि आपको प्रदान किया गया कोड अपने ब्लॉग य वेबसाइट में सम्मिलित करना है। सामान्य तौर पर, आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जितने ज्यादा page view या ट्रैफिक होगा आपको, विज्ञापन नेटवर्क से उतनी ही आय  अधिक मिलेगी। आप अपने ब्लॉग के लिए Media.net, Adsense,  AdThrive, BlogHer, और कई अन्य कपंनियों से अपने विज्ञापन अप्रूवल ले कर, और प्रदर्शित कर सकते हैं। हैं।

Adsense वास्तव में क्या है? :- Adsense का उपयोग कई ब्लोग्गेर्स करते हैं, क्योंकि यह बहुत आसान है और आप शुरू से ही अपने ब्लॉग पर Adsense के विज्ञापनों को दिखा सकते हैं। AdSense Google के भीतर एक विज्ञापन नेटवर्क है जो वेबसाइट मालिकों को अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन देने की अनुमति देता है। और आपको प्रति-क्लिक और प्रति-इंप्रेशन पर भुगतान किया जाता है। How To Make Money With a Blog in Hindi

E-book क्या है?

यदि आप किसी क्षेत्र का  विशेषज्ञ ज्ञान रखते हैं और या आपके पास साझा करने के लिए कुछ है जिसे आप जानते हैं और आपको लगता है की अन्य लोग उसे पड़ेगे, तो आप एक ईबुक लिख सकते है यह एक डिजिटल फाइल होती है इसमें कागज का उपयोग नहीं किया जाता है। ईबुक लिखने से हर महीने काफी लोग हजारों डॉलर या रुपये कमा रहे है।

क्या आप ब्लॉग्गिंग से पैसा बनाने में रुचि रखते हैं? ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के लिए! क्या आप के पास मेरे लिए कोई सवाल हैं?

SACHIN AHIRWARhttps://personal-finance.in/
Hey, I’m Sachin. I’m a Blogger living in India. Guide for Personal Finance Planning & financial planning, Tax, Investment, Managing Money, Insurance, Retirement, Real Estate and Loans & more.

Latest news

What is the ‘A’ designed home or buildings

As the name itself suggests, the buildings or homes having the design of the English alphabet 'A', comes under the category of 'A 'frame...

What is FASTag Paytm and How it Works?

In the fast pacing world, Paytm brings an app that enables you to drive through the Fastag lanes without having to stop and paying...

Upcoming IPO List in 2021 India

Do you know what an IPO is and how it works and do you know if it is good or bad to invest in...

Top Highest Currency in The World List in 2021

We have a lot of currencies that can have a variety and history, it can be also very famous those cities that have the...

Related news

What is the ‘A’ designed home or buildings

As the name itself suggests, the buildings or homes having the design of the English alphabet 'A', comes under the category of 'A 'frame...

What is FASTag Paytm and How it Works?

In the fast pacing world, Paytm brings an app that enables you to drive through the Fastag lanes without having to stop and paying...

Upcoming IPO List in 2021 India

Do you know what an IPO is and how it works and do you know if it is good or bad to invest in...

Top Highest Currency in The World List in 2021

We have a lot of currencies that can have a variety and history, it can be also very famous those cities that have the...

20 COMMENTS

Comments are closed.